Richest Women of India: अम्बानी अडानी भी कमाई के मामले में रह गए पीछे इस महिला से, पढ़े पूरी डिटेल्स!

Richest Women of India: अम्बानी अडानी भी कमाई के मामले में रह गए पीछे इस महिला से, पढ़े पूरी डिटेल्स!

Richest Women of India, Savitri Jindal,

Richest Women of India: बिजनेस की दुनिया में हमेशा कुछ न कुछ नया चलता रहता है।  इस वक्त बिजनेस जगत से एक ऐसी खबर आ रही है जो आप सभी को हैरान कर देगी।  हर किसी को पता होना चाहिए कि भारतीय बिजनेस मुगल अदानी और अनिल अंबानी पैसा कमाने में सर्वश्रेष्ठ हैं।

 लेकिन इस बार एक महिला ने गौतम अडानी और मुकेश अंबानी से भी ज्यादा पैसा कमाया है, जिससे वह हमारे Richest Women of India का पद भी हासिल किया है।  आज हम बात कर रहे हैं सावित्री जिंदल नाम की महिला की।  उन्होंने इस साल दुनिया के दो सबसे अमीर व्यक्तियों से भी ज्यादा पैसा कमाया है।

Whatsapp Group
Telegram channel

 इसके अलावा, सावित्री जिंदल इस समय भारत की सबसे अमीर महिला हैं।  यह कहानी हमें बताएगी कि कैसे सावित्री जिंदल कमाई के मामले में अंबानी और अडानी को पछाड़कर भारत की Richest Women of India बन गईं।

Richest Women of India, Savitri Jindal, Forbes,
Richest Women of India

 

  कौन हैं सावित्री जिंदल? Richest Women of India

  सावित्री जिंदल का जन्म 20 मार्च 1940 को भारत के असम राज्य में हुआ था।  वर्तमान में, सावित्री जिंदल एक महिला उद्योगपति और राजनीतिज्ञ हैं।  आपको बता दें कि सावित्री जिंदल भारत की ओपी हैं। ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं।  जिंदल ग्रुप जिसका कारोबार कई अलग-अलग उद्योगों में फैला हुआ है।

Richest Women of India, Savitri Jindal, Forbes,
Richest Women of India

  अगर उनके राजनीतिक जीवन की बात करें तो सावित्री जिंदल INC (इंडियन नेशनल कांग्रेस) पार्टी का हिस्सा हैं और एक समय उन्होंने हरियाणा सरकार में मंत्री की भूमिका भी निभाई थी.

  कमाई के मामले में अंबानी अडानी भी पीछे छूट गए हैं

  देश के लोकप्रिय मीडिया चैनल Economics Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल सावित्री जिंदल की संपत्ति में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है और इस मामले में उन्होंने देश के दो सबसे अमीर लोगों को पीछे छोड़ दिया है।

  रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2023 में Savitri Jindal की कुल संपत्ति में करीब 9.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जो इस साल किसी भी व्यक्ति की संपत्ति में सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।  वहीं, एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति में 5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

मुकेश अंबानी के बाद गौतम अडानी को भारत और एशिया का सबसे अमीर शख्स माना जाता है और अगर गौतम अडानी की बात करें तो इस साल उनकी संपत्ति में पहले से ही गिरावट देखी गई है।

  सावित्री जिंदल Richest Women of India बन गई हैं

  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्तमान समय में सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 29 अरब डॉलर के करीब है, जिसके चलते सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला बन गई हैं।

Richest Women of India, Savitri Jindal, Forbes,
Richest Women of India

  इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि संपत्ति के मामले में सावित्री जिंदल ने भारत के सबसे बड़े उद्योगपति अजीम प्रेमजी को भी पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि वहीं अजीम प्रेमजी की कुल संपत्ति महज 24 अरब डॉलर है।

Top 10 Richest Women of India

  नीचे हमने भारत की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची दी है, यह सूची Forbes के अनुसार बनाई गई है।

Rank & NameNet Worth (US$)Company
#1 Savitri Jindal$29.0 BJindal Group
#2 Rohiqa Cyrus Mistry$8.2 B
#3 Rekha Jhunjhunwala$7.6 BTitan Company Limited, and others
#4 Leena Tewari$4.8 BUSV Pharma
#5 Vinod Rai Gupta$4.3 BHavells
#6 Falguni Nayar$3.0 BNykaa
#7 Smita Crishna-Godrej$3.0 BGodrej
#8 Anu Aga$2.5 BThermax
#9 Kiran Mazumdar-Shaw$2.3 BBiocon
#10 Radha Vembu$2.1 BZoho Corporation

 

  हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको Richest Women Of India के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी Richest Women Of India के बारे में जानकारी मिल सके।  बिजनेस से जुड़ी ऐसी खबरें पढ़ने के लिए criclike.com से जुड़े रहें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Read Also : 

Odisha GK Mock Test

Mahendra Singh Dhoni Biography 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top