Vivek Bindra Income: Net Worth, Education, Business पूरी जानकारी

Vivek Bindra Income: Net Worth, Education, Business पूरी जानकारी, Dr. Vivek Bindra,

Vivek Bindra Income: Net Worth, Education, Business पूरी जानकारी

Vivek Bindra : आपका स्वागत है, विवेक बिंद्रा! हर सोशल मीडिया साइट इस समय इस नाम के बारे में बात कर रही है। भारतीय व्यवसायी विवेक बिंद्रा एक प्रसिद्ध यूट्यूबर और प्रेरक वक्ता हैं। आज की पोस्ट में विवेक बिंद्रा के बिजनेस, नेट वर्थ और मुद्दों पर बात की जाएगी।

विवेक बिंद्रा की शुरुआत और स्कूल के वर्ष(Vivek Bindra Early Life & Education)

Whatsapp Group
Telegram channel

वर्ष 1978 में विवेक बिंद्रा जी का जन्म दिल्ली में हुआ। उनके परिवार के लोग मध्यम वर्ग में हैं। बचपन में विवेक बिंद्रा जी को बहुत सारी समस्याओं से जूझना पड़ा। दिल्ली के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय तक उन्होंने पढ़ाई की और अपनी शिक्षा पूरी की।
एमिटी बिजनेस स्कूल के माध्यम से विवेक बिंद्रा जी ने मार्केटिंग में एमबीए की डिग्री हासिल की। सेल्स और मार्केटिंग के माध्यम से विवेक बिंद्रा जी ने अपना काम शुरू किया। एचसीएल टेक्नोलॉजीज और इंफोसिस जैसे बड़े व्यवसायों ने उन्हें काम पर रखा है। उनका नया व्यवसाय, ग्लोबल एसीटी, उसके बाद व्यावसायिक प्रशिक्षण और सलाह प्रदान करता है।

विवेक बिंद्रा की आय (Vivek Bindra Income )

सार्वजनिक भाषण कक्षाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए धन्यवाद, विवेक बिंद्रा जी अच्छा जीवन यापन करते हैं। बड़े व्यावसायिक आयोजनों या सम्मेलनों में उन्हें अतिथि बनने के लिए कहा जाता है, जिससे वे पैसा कमाते हैं।
“सफलता के 10 नियम” और “जीवन की लड़ाई जीतना” की तरह, व्यवसाय और व्यवसाय शुरू करने पर विवेक बिंद्रा की पुस्तकों ने भारत में अच्छा प्रदर्शन किया है।
विवेक बिंद्रा जी अपने यूट्यूब अकाउंट पर विज्ञापनों से पैसा कमाते हैं। यूट्यूब पर उन्हें फॉलो करने के लिए अब तक चौबीस मिलियन लोगों ने साइन अप कर लिया है। सोशल ब्लेड के अनुसार, विवेक बिंद्रा जी का यूट्यूब अकाउंट प्रति वर्ष 93,000 से 1.5 मिलियन डॉलर के बीच कमाता है। अगर इन्हें भारतीय रुपये में बदला जाए तो यूट्यूब से होने वाली ये कमाई करीब 77,40,072 रुपये से 12,50,65,204 रुपये होगी।

विवेक बिंद्रा की बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड (Vivek Bindra’s Bada Business Pvt Ltd)

विवेक बिंद्रा जी की आय का मुख्य स्रोत उनकी कंपनी, बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड से आता है। विवेक बिंद्रा द्वारा स्थापित बड़ा कॉर्पोरेट प्राइवेट लिमिटेड कॉर्पोरेट नेतृत्व प्रशिक्षण और परामर्श सेवाएँ प्रदान करता है। बिग बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड व्यक्तियों के विभिन्न समूहों के लिए 10,000 रुपये से 50,000 रुपये तक की कीमत पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 10 दिन का एमबीए, 50,000 रुपये की कीमत वाला एक प्रसिद्ध बिजनेस प्रोग्राम, अब संदीप माहेश्वरी के मुद्दे के बाद मुफ्त में उपलब्ध है। वित्तीय रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड का राजस्व 172 करोड़ होगा।

विवेक बिंद्रा वेतन (Vivek Bindra Net Worth)

विवेक बिंद्रा जी की कुल संपत्ति वर्तमान में लगभग 11 मिलियन डॉलर या भारतीय मुद्रा में 90 करोड़ रुपये आंकी गई है। यह निवल संपत्ति उनकी बड़ी फर्म, प्राइवेट लिमिटेड के साथ-साथ उनके यूट्यूब चैनल और प्रेरक वार्ता से हुई आय से प्राप्त हुई है।

विवेक बिंद्रा संदीप माहेश्वरी विवाद(Vivek Bindra Sandeep Maheshwari Controversy)

हाल ही में, एक भारतीय YouTuber और प्रेरक वक्ता, संदीप माहेश्वरी ने अपने YouTube चैनल पर व्यावसायिक घोटालों पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने किसी के नाम का उपयोग नहीं किया था। उस वीडियो के बाद विवेक बिंद्रा जी ने जवाब में अपने यूट्यूब अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिससे विवाद खड़ा हो गया। संदीप माहेश्वरी सर के अनुसार बड़ा कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड एक बहुत बड़ा कमर्शियल घोटाला है। परिणामस्वरूप, यूट्यूब और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया चैनलों पर हैशटैग #स्टॉपविवेकबिन्द्रा ट्रेंड कर रहा है।

 

विषयजानकारी
जन्म1978, दिल्ली, भारत
शिक्षासेंट जेवियर हाई स्कूल, दिल्ली; दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमबीए (मार्केटिंग); एमिटी बिजनेस स्कूल से एमबीए (मार्केटिंग)
पेशेवर करियरHCL Technologies और Infosys में काम; ग्लोबल एक्ट (Global ACT) की स्थापना, जो बिजनेस ट्रेनिंग एंड कंसलटिंग प्रदान करती है।
यूट्यूब सब्सक्राइबर्स21.4 मिलियन
यूट्यूब इनकम (सालाना)$93k – $1.5 मिलियन (77,40,072 रुपये से 12,50,65,204 रुपये)
बड़ा बिजनेस का रेवेन्यू172 करोड़ रुपये
नेटवर्थ11 मिलियन डॉलर (90 करोड़ रुपये तक)
संदीप महेश्वरी के साथ कंट्रोवर्सी#StopVivekBindra हैशटैग ट्रेंड, जिसमें संदीप महेश्वरी ने उनको एक बड़े बिजनेस स्कैम के रूप में लाने का आरोप लगाया।

Read Also : 
Odisha GK Mock Test
Mahendra Singh Dhoni Biography 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top