बैंक ऑफ जापान के नकारात्मक ब्याज दरों पर टिके रहने के बाद येन में गिरावट आई || Japanese yen declines as the Bank of Japan maintains negative interest rates.

बैंक ऑफ जापान के नकारात्मक ब्याज दरों पर टिके रहने के बाद येन में गिरावट आई || Japanese yen declines as the Bank of Japan maintains negative interest rates. 

Governor Kazuo उएदा का कहना है कि केंद्रीय बैंक को मौद्रिक नीति में बदलाव की कोई जल्दी नहीं है क्योंकि फेड दरों में कटौती पर विचार कर रहा है

बैंक ऑफ जापान के नकारात्मक ब्याज दरों पर टिके रहने के बाद येन में गिरावट आई || Japanese yen declines as the Bank of Japan maintains negative interest rates., Kazuo Ueda,
इस महीने, बैंक ऑफ जापान के गवर्नर काज़ुओ उएदा ने यह घोषणा करते हुए उम्मीद जताई कि संस्थान अपनी उप-शून्य ब्याज दर नीति को छोड़ देगा, यह घोषणा करते हुए कि 2019 “और भी अधिक चुनौतीपूर्ण” होगा। © रॉयटर्स

The Bank of Japan ने नकारात्मक ब्याज दरों को उठाने पर रोक लगा दी है, yen को कम कर दिया है क्योंकि उसके गवर्नर ने कहा है कि US Federal रिजर्व द्वारा अगले साल दरों में कटौती पर विचार करने से पहले उसे अपनी नीति में बदलाव की कोई जल्दी नहीं है।

बीओजे की 2023 की अंतिम बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में, Governor Kazuo Ueda ने स्वीकार किया कि उसके मुद्रास्फीति लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावना में सुधार हुआ है, लेकिन आगाह किया कि Japanese central bank अभी तक अपनी अति-ढीली monetary policy से बाहर निकलने के लिए तैयार नहीं है। .

Whatsapp Group
Telegram channel

मंगलवार को बीओजे का निर्णय फेड द्वारा पिछले सप्ताह यह संकेत देकर बाजारों को आश्चर्यचकित करने के बाद आया कि वह अगले साल ब्याज दरों में कटौती करेगा। इससे European Central Bank और Bank of England को चेतावनी मिली कि उच्च मुद्रास्फीति के प्रति अपनी सतर्कता कम करना उनके लिए जल्दबाजी होगी।

BoJ, जो जापान की दशकों की अपस्फीति का स्थायी अंत सुनिश्चित करना चाहता है, ब्याज दरों को शून्य से नीचे बनाए रखने वाला एकमात्र प्रमुख केंद्रीय बैंक है।

यूएडा ने कहा, “यह सोचना अनुचित है कि हम अपनी नीति बदलने में जल्दबाजी करेंगे क्योंकि फेड अगले तीन से छह महीनों के भीतर आगे बढ़ने की संभावना है।” उन्होंने कहा कि वह अधिक डेटा का आकलन करना चाहते थे और पुण्य की पुष्टि के लिए कंपनियों के साथ सुनवाई करना चाहते थे। मजदूरी और कीमतों के बीच चक्र.

बीओजे ने रात भर की ब्याज दरों को शून्य से 0.1 प्रतिशत पर रखा और अपने उपज वक्र नियंत्रण में कोई बदलाव नहीं किया, अक्टूबर में नीति को संशोधित करने के बाद 10-वर्षीय जापानी सरकारी बांडों पर पैदावार को 1 प्रतिशत से ऊपर बढ़ाने की अनुमति दी गई।

जबकि कुछ निवेशकों को उम्मीद थी कि बीओजे दरों पर अपने आगे के मार्गदर्शन को बदल देगा या एक आसन्न नीति परिवर्तन का संकेत देगा, केंद्रीय बैंक अपने नरम लहजे पर अड़ा रहा और “जब तक यह आवश्यक है” अपने आसान उपायों पर कायम रहने का वादा किया।

यूएडा ने कहा, “फिलहाल, उच्च निश्चितता के साथ यह बताना मुश्किल है कि हम बाहर निकलने के दौरान किस तरह के उपाय करेंगे।” उन्होंने कहा कि अधिक स्पष्टता होने के बाद बीओजे निवेशकों को अपना रुख बताएगा।

येन मंगलवार को डॉलर के मुकाबले 1.3 प्रतिशत कमजोर होकर 144.67 येन पर आ गया।

बीओजे की बेहद ढीली मौद्रिक नीति को खत्म करने से international bond और मुद्रा बाजारों पर बड़े प्रभाव पड़ सकते हैं, खासकर येन में हालिया अस्थिरता के बाद। इस वर्ष जापानी मुद्रा अभी भी dollar के मुकाबले 9.5 प्रतिशत नीचे है, लेकिन नीति सख्त होने की उम्मीदों के कारण पिछले महीने लगभग 151 येन के ऐतिहासिक निचले स्तर से वापस आ गई है।

नोमुरा के मुख्य जापान अर्थशास्त्री ताकाशी मिवा ने कहा, “आज का कदम [येन में] केवल एक अल्पकालिक उलटफेर है, यह एक प्रवृत्ति की शुरुआत नहीं है।” उन्होंने कहा कि जापानी मुद्रा को अगले साल की पहली छमाही में बढ़ावा मिलेगा जब नोमुरा को उम्मीद है कि बीओजे अपने उपज वक्र नियंत्रण को समाप्त कर देगा, “मार्च या अप्रैल में सबसे अधिक संभावना है”।

अधिकांश अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की थी कि बीओजे इस सप्ताह नीति में बदलाव नहीं करेगा और वेतन वृद्धि की लगातार प्रवृत्ति के अधिक सबूत मिलने तक इंतजार करेगा।

जापान की मुख्य मुद्रास्फीति अप्रैल 2022 से BoJ के 2 प्रतिशत लक्ष्य से अधिक हो गई है, लेकिन अगले साल कीमतों में कमी आने की उम्मीद है।

इस महीने की शुरुआत में, बीओजे के गवर्नर काज़ुओ उएदा ने नीति प्रबंधन के लिए आने वाले “और भी अधिक चुनौतीपूर्ण वर्ष” की चेतावनी दी थी, जबकि Deputy Governor Ryozo Himino हाल के एक भाषण में ब्याज दरें बढ़ाने से संभावित नुकसान को कम करते हुए दिखाई दिए। दोनों टिप्पणियों से यह उम्मीद जगी है कि बीओजे जल्द ही ब्याज दरों को शून्य से नीचे रखना बंद कर देगा, जिससे येन में तेजी से बढ़ोतरी होगी।

BoJ के पूर्व अधिकारी Nobuyasu Atago, जो अब इचियोशी सिक्योरिटीज में मुख्य अर्थशास्त्री हैं, ने कहा कि यूएडा और हिमिनो की हालिया टिप्पणियों ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वे अगले साल की शुरुआत में नीति परिवर्तन पर विचार कर रहे हैं।

हिमिनो के भाषण का जिक्र करते हुए अटागो ने कहा, “यह एक बड़ा मोड़ है कि एक बोर्ड सदस्य ने बाहर निकलने की रणनीति पर चर्चा की है।” “लेकिन यहां से यह बेहद चुनौतीपूर्ण है क्योंकि बीओजे को रचनात्मक होने की जरूरत है अगर वह बिना यह उम्मीद लगाए बाजारों को संकेत देना चाहता है कि वह दरें बढ़ाना जारी रखेगा।”

अटागो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बीओजे जनवरी में अपनी नकारात्मक दर नीति को हटा देगा, लेकिन उन्होंने कहा कि regional banks और जेजीबी बाजार पर प्रभाव को देखते हुए यह संभावना नहीं है कि बैंक लगातार ब्याज दरें बढ़ाएगा।

 

 

 

 

 

 

Read Also : 

Odisha GK Mock Test

Mahendra Singh Dhoni Biography 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top